क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाएं ? ज्यादातर लोगों को यह अतिशयोक्ति जैसा लगता है लेकिन , यह बिल्कुल अतिशयोक्ति नहीं है। ये उन हजारों लोगों के लिए एक वास्तविकता है, जो कि क्वोरा का उपयोग कर रहे हैं।

आप निश्चित रूप से क्वोरा पर सवाल पूछकर पैसे कमा सकते हैं। आपको बस इसके पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना है। बात मैं खुद की करूँ तो मुझे पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बने एक साल से ऊपर हो गया है ।

इतने समय से क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा होने के नाते , मैं अपनी व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि (अनुभव ) को आपके साथ साझा कर रही हूँ जिससे आपको पता चलेगा कि आप क्वोरा पर प्रति प्रश्न कितनी राशि कमा सकते हैं।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

इस ब्लॉग के अंत तक आप मेरे साथ बने रहें  यह जानने के लिए कि ‘कब’, ‘क्या’ ‘क्यों’ और ‘कैसे’ क्वोरा पर सवाल पूछ कर पैसे कमाए जा सकते हैं।  मुझ पर विश्वास कीजिये, ब्लॉग के खत्म होने के साथ ही आप भी क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाएं की पूरी युक्ति को समझ जाएंगे।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाएं – आप क्वोरा पर सवाल पूछकर $500 (लगभग ₹37000) तक की राशि कमा सकते हैं!

यदि आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा हैं, जिसे QPP के रूप में भी जाना जाता है, तो प्लेटफॉर्म आपको प्रति प्रश्न पैसे कमाने  का अवसर  देता है। यह क्वोरा के द्वारा पेश किया गया एक बहुत ही दिलचस्प मौका  है क्योंकि, अभी तक कोई भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस तरह के अवसर साथ आगे नहीं आया है।

मूल रूप से, क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम की तीन बहुत महत्वपूर्ण अवधारणाएं है जिन्हें आपको अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता हैं ताकि आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के सदस्य के रूप में अच्छा पैसा कमा सकें।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होकर पैसे कैसे कमाएँ?

क्वोरा पर प्रति प्रश्न पैसे कमाने की पहली शर्त  इसके पार्टनर प्रोग्राम का एक हिस्सा होना है। क्वोरा के साझेदार कार्यक्रम को  क्यूपिपि (QPP) के नाम से भी जाना जाता है।

मैंने एक वीडियो बनाया है जिसमे मैंने क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बारे में विस्तार से बताया है। साथ ही मैंने वीडियो में अपने क्यूपिपि (QPP) डैशबोर्ड के बहुत से रोचक तथ्यों को भी साझा किया है। इस वीडियो को देखने के बाद आपको और अधिक स्पष्टता से सबकुछ समझ आ जाएगा।

बात जब क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम की आती है तो इंटरनेट गलत सूचनाओं से भरा पड़ा है और दुख की बात है कि बहुत सारे लोग उस गलत सूचना के शिकार हो रहे हैं। कृपया ऐसी बेबुनियादी बातों पर बिल्कुल भी विश्वास न करें जो क्यूपिपि ( QPP ) के बारे में लोगों द्वारा कही जा रही हैं।

इंटरनेट पर क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के बारे में गलत सूचनाओं के शिकार बिल्कुल न हों। 

झूठी बातों पर ध्यान ना देकर वास्तविक तथ्य को प्राथमिकता दें। लोगों द्वारा दिखाए गए सटीक आंकड़े, मापीय और वास्तविक संख्याएँ को देखें। क्यूपीपी के बारे में ऐसे नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने से बचें जो कोई नकली प्रभावक आपको इंटरनेट पे बता रहा है। 

क्वोरा पर सवाल पूछकर पैसा कमाने का एकमात्र रहस्य है – बहुत सारे व्यूज और विज्ञापन इंप्रेशन पाना

कोई भी उपयोगकर्ता जो क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा है, वह प्रति प्रश्न तब कमाता है, जब वह अपने प्रश्न पर अच्छे विज्ञापन इंप्रेशन उत्पन्न करता है। ये विज्ञापन इंप्रेशन तब उत्पन्न होते हैं जब कोई प्रश्न अच्छी मात्रा में व्यूज प्राप्त करने में सक्षम होता है।

नीचे चित्र में, मैंने आपके साथ दो प्रश्नों पर  विज्ञापन इंप्रेशन की सटीक संख्या साझा की है। साथ ही साथ मैंने प्रति प्रश्न कितने व्यूज  (प्रश्न या उत्तर को कितनी बार देखा गया ) आये हैं वो भी साझा किया है।

ऊपर चित्र में दिए गए दोनों सवाल एक अच्छी मात्रा में दृश्य और विज्ञापन इंप्रेशन उत्पन्न करने में सक्षम हैं और इसलिए, क्वोरा ने पर इन प्रश्रों पे अच्छा पैसा दिया है। 

4 आसान तरीके जो क्वोरा पर आपको अधिक व्यूज ( दृश्यता) प्राप्त करने और विज्ञापन इंप्रेशन से पैसे कमाने में मदद करेंगे

मेरे विचार और अनुभव में, क्वोरा पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों पर गुणवत्ता जवाब पाने के लिए ,आपको निम्नलिखित में से किसी एक या सभी तरीकों का सहारा लेना चाहिए –

 1. क्वोरा पर सवाल पूछने के लिए सार्वजनिक टैब विकल्प का उपयोग करें 
 2. क्वोरा पर ऐसे सवाल पूछें जो ज्यादातर लोगों की सामान्य चिंता का कारण हैं
 3. सोशल मीडिया पर भी अपने क्वोरा प्रश्नों को साझा करें
 4. क्वोरा पर हमेशा लोगों को जवाब अनुरोध भेजें

1. क्वोरा पर सवाल पूछने के लिए सार्वजनिक टैब विकल्प का उपयोग करें 🙂

जहां तक प्रश्न की दृश्यता का सवाल है, जब भी कोई उपयोगकर्ता क्वोरा पर कोई प्रश्न पूछना चाहता है , इसके लिए कुल तीन टैब उपलब्ध कराए जाते हैं।ये टैब इस प्रकार हैं – सीमित, बिना नाम के और सार्वजनिक।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

बिना नाम के

जब आप इस टैब का चयन करते हैं तो ऐसे में , प्रश्न पूछने वाले व्यक्ति के रूप में आपकी पहचान को छिपा कर रखा जाता है। क्वोरा, पार्टनर प्रोग्राम के तहत अनाम उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों पर पैसा कमाने की अनुमति नहीं देता।

इसलिए, इस टैब का चयन कभी न करें। यह तो एक अच्छी बात है कि आप सवाल पूछ रहे हैं तो , ऐसे में अपने आप को छिपाए रखने का कोई तात्पर्य नहीं है।

सीमित

सीमित टैब चुनने पर, आपका प्रश्न आपके अनुयायियों (फ़ॉलोअर्स) के फीड में नहीं दिखाई देगा। हाँ, आपको इस विकल्प के तहत प्रश्न पूछने के लिए मुआवज़ा ज़रूर मिलेगा।

हालाँकि, मैं आपसे आग्रह करती हूँ कि आप इस टैब का चुनाव सवाल पूछते वक़्त बिल्कुल भी न करें।

सार्वजनिक

जब आप सार्वजनिक टैब का चयन करते हैं तो ऐसे में, आपका प्रश्न अधिकतम लोगों को दिखाई देता है। इसके अलावा, उन्हें ये भी पता चल जाता है कि प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति कौन है। इसलिए, उस प्रश्न के उत्तर की संभावना काफी बढ़ जाती है।

इसलिए प्रश्न पूछने के लिए हमेशा सार्वजनिक टैब ही चुनें।

2. क्वोरा पर ऐसे सवाल पूछें जो ज्यादातर लोगों की सामान्य चिंता का कारण हैं

उन सवालों के बारे में सोचने में समय व्यतीत करें जिनका सामना आपको अपने रोजमर्रा की ज़िंदगी में करना पड़ता है। याद रखें, यदि कोई प्रश्न आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह निश्चित रूप से बहुत अधिक लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण होगा।

आपका प्रश्न जितना अधिक सामान्य होगा, उतने अधिक उसके देखे जाने की संभावना होगी और इसलिए इसका उत्तर भी अधिक दिया जाएगा। इसलिए, आप वो सवाल क्वोरा पर साझा करिये , जिसके लिए आप वास्तव में जवाब ढूंढ रहे हैं।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

वह प्रश्न जो मैंने आपके साथ ऊपर साझा किया है, फेसबुक संदेशों से संबंधित बेहद ही सरल सवाल है। इस सवाल ने  $214.66 (लगभग ₹5,000) की कमाई की है। जो लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, वो इस तरह के सवाल के बारे में जरूर पूछते हैं।

मैं एक और उदाहरण साझा कर रही हूँ –

नीचे ग्राफ़िक में दिखाया गया प्रश्न एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रश्न है। किसी ने पूछा है की आपका अपने रूममेट के साथ सबसे अनुचित अनुभव क्या रहा है? इस प्रश्न ने $34.28 ( लगभग ₹2000 रु ) की कमाई की है। सोचने पर  व्यक्तिगत प्रश्न तुच्छ लग सकते हैं लेकिन वास्तविकता में लोग ऐसे सवालों के साथ अधिक जुड़ते हैं।

यदि आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शुरुआत ही कर रहे हैं, तो सबसे पहले इस तरह के व्यक्तिगत प्रश्नों से ही शुरुआत करें।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

यहाँ एक अंतिम उदाहरण शेयर कर रही हूँ –

वरिष्ठ प्रबंधन से असहमति – यह प्रश्न बहुत ही सामान्य समस्या से संबंधित है, जिसका आज हम में से अधिकांश लोग सामना कर रहे हैं। इसलिए, इस तरह का एक प्रश्न $66.11 ( लगभग ₹4000 ) अर्जित करने में सक्षम रहा

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

3. सोशल मीडिया पर भी अपने क्वोरा प्रश्नों को साझा करें

क्वोरा पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सवालों में एक बात सामान्य है, कि उन्हें क्वोरा के बाहर के लोगों से जवाब मिलता है। इसलिए, अच्छी गुणवत्ता वाले जवाब प्राप्त करने के इरादे से अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर क्वोरा पे पूछे गए प्रश्नों को साझा जरूर करें।

मैंने क्वोरा पर यह सवाल पूछा और इसे फेसबुक पर भी साझा किया। पर अभी तक, इस प्रश्न का कोई भी जवाब नहीं मिला है। लेकिन फिर भी, इस सवाल का मुद्रीकरण हुआ।

तो क्वोरा के बाहर अपने प्रश्नों को साझा जरूर करें, इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

वैसे, अगर आपके पास इस सवाल का जवाब है, तो मुझे जरूर बताएं। मैं काफी समय से इस सवाल के जवाब का इंतजार कर रही हूँ।

4. क्वोरा पर हमेशा लोगों को जवाब अनुरोध भेजें

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के तहत प्रति प्रश्न पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है ‘उत्तर अनुरोध’। क्वोरा, उपयोगकर्ताओं को क्वोरा पर उस विषय में सबसे अधिक जानकार लोगों को उत्तर अनुरोध भेजने की अनुमति देता है।

क्वोरा के उपयोग के इतिहास के आधार पर, इन उपयोगकर्ताओं को बहुत सावधानी से चुना गया है ताकि उत्तर के माध्यम से ये अपने ज्ञान को आपके साथ उन विषयों पर साझा कर सकें।

मैंने  iPhone 12 से संबंधित एक प्रश्न पूछा है और क्वोरा ने ‘अनुरोध’ का विकल्प प्रदान किया है साथ ही, यह उल्लेख भी किया गया है कि अनुरोध आपके प्रश्न का उत्तर पाने में आपकी सहायता करते हैं।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

मूल रूप से ये अनुरोध भी उसी सिद्धांत पर काम करते है जैसे बाकी  सोशल मीडिया पर टैगिंग करता है। जैसे लोगों को टैग करने पर उन्हें सूचित किया जाता है, उसी प्रकार उत्तर अनुरोध में भी पूछे जाने वाले व्यक्ति को सूचित किया जाता है।

किस प्रकार के प्रश्न क्वोरा पर सबसे अधिक पैसा कमाते हैं ? 

भले ही क्वोरा पर हजारों उपयोगकर्ता रोज़ कई सवाल पूछते हैं, वास्तव में केवल कुछ लोग ही वहां बहुत अधिक पैसे कमाते हैं जबकि बाकि उपयोगकर्ता कभी भी मुद्रीकरण तक नहीं पहुँच पाते।

यदि आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा हैं या आपके निमंत्रण का इंतजार कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको  प्रश्नों को अच्छे से समझने की ज़रुरत है। कुछ प्रश्न दूसरों के मुकाबले अधिक पैसा कमाते हैं।

ऐसे प्रश्न जिन्हे क्वोरा पर पूछे जाने की अनुमति नहीं है और जिनसे आप कभी भी पैसा नहीं कमा सकते

यदि आप वास्तव में क्वोरा पर प्रति प्रश्न पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए की क्या पूछना है, और क्या नहीं पूछना है। वास्तव में, ऐसे तीन प्रकार के प्रश्न हैं जो आपको क्वोरा पर कभी नहीं पूछने चाहिए और जिनपे आप कभी पैसे नहीं कमा पाएंगे।

क्वोरा पर पहले से मौजूद प्रश्नों को बिलकुल भी न पूछें 

आपको ऐसा कोई भी सवाल नहीं पूछना है जो की पहले से ही क्वोरा पर मौजूद है। क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के अनुसार किसी भी प्रकार की पुनरावृत्ति की अनुमति नही है।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का उद्देश्य है मंच के लिए अधिक से अधिक ताज़ा कंटेंट उत्पन्न करना। इसलिए, अगर आप पहले से मौजूद सवाल पूछते हैं, तो आपको उसके लिए बिल्कुल भी पैसा नहीं दिया जाएगा।

क्वोरा के पास एक ‘मर्ज (Merge)’ नाम का फीचर है, जिसका उपयोग करके ये जान लिया जाता है की पूछा गया सवाल क्वोरा पर पहले से मौजूद है या नहीं | यदि आपका सवाल मर्ज हो जाए तो ऐसे में आप एक पैसा भी नहीं कमा पाएंगे।

क्वोरा पर लोगों के नाम का उपयोग करके सवाल बिल्कुल न पूछें

क्वोरा पर लोगों को इंगित करके सवाल बिल्कुल भी ना करें। इस तरह के पूछे गए सवाल पार्टनर प्रोग्राम के तहत खारिज किए जाते हैं।

यदि कभी दुर्लभ स्थिति में, उन्हें स्वीकार कर भी लिया जाए , तो भी आप उन पर पैसा नहीं कमा पाएंगे । इसलिए, क्वोरा के गुणवत्ता दिशानिर्देशों से जुड़े रहना बेहतर है।और केवल वे प्रश्न ही पूछें जो वास्तव में प्लेटफ़ॉर्म पर मूल्य जोड़ते है।

क्वोरा के बारे में सवाल पूछने से बचें

बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को लगता हैं कि क्वोरा से संबंधित प्रश्नों को पूछने की अनुमति दी जानी चाहिए।

हालाँकि, क्वोरा ने अपने पार्टनर प्रोग्राम दिशानिर्देश में बहुत स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि क्वोरा पर आधारित प्रश्नों को मुआवज़े से बाहर रखा जाएगा। इसलिए, क्वोरा के ऊपर सवाल पूछने से बचें।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाए

क्वोरा पर आप जितने नए सवाल पूछ पाएंगे, उतना ही यह आपके लिए बेहतर साबित होगा। आप प्रति प्रश्न और इस प्रकार विज्ञापन इंप्रेशन की एक अच्छी मात्रा को भी प्राप्त कर सकेंगे। और जो आपको सीधे मुद्रीकरण तक ले जाएंगे।

क्या क्वोरा उत्तर देने वाले उपयोगकर्ताओं को भी भुगतान करता है?

सबसे सामान्य प्रश्नों में से एक जो मैंने अक्सर क्वोरा के उपयोगकर्ताओं को पूछते हुए पाया है , “क्या हमें क्वोरा पर गुणवत्तापूर्ण उत्तर प्रदान करने के लिए भुगतान किया जा सकता है?” इसका जवाब है “नहीं”, क्वोरा उत्तर लिखने के लिए उपयोगकर्ताओं को भुगतान नहीं करता।

हालांकि क्वोरा प्रश्न पूछने के लिए वास्तव में उपयोगकर्ताओं  का अच्छी तरह से भुगतान करता है।

क्वोरा पर गुणवत्ता के उत्तर लिखने के अपने फायदे हैं। अच्छे उत्तर साझा करने के लिए आपको क्वोरा द्वारा सीधे तौर पर मुआवजा नहीं दिया जाता, लेकिन आपको कई अन्य तरीकों से पुरस्कृत किया जाता है और अप्रत्यक्ष रूप से मुआवज़ा भी दिया जाता है।

कोई भी व्यक्ति जो कंटेंट क्रिएटर है और ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या पॉडकास्ट चलाता है, वो क्वोरा से बहुत सारा ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकता है,  अगर वह  ऐसे उत्तर साझा करे जो बहुत ही अच्छे हों।

जब आप क्वोरा से ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो आप वैसे भी कमाएंगे। कारण, आपके मंच पर आने के लिए आपके पास समर्पित दर्शक होंगे और यही लोग आपको विज्ञापन, सहबद्ध कार्यक्रमों या किसी अन्य माध्यम से पैसे कमाने में मदद करेंगे।

तथ्य यह है कि यदि आप अपने उत्तर के माध्यम से क्वोरा पर एक उपयोगकर्ता को मूल्य प्रदान करेंगे तो वे भी आपके ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या पॉडकास्ट के प्रति आकर्षित होंगे।

मुझे उम्मीद है कि मेरा ब्लॉग “क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम पर रूपए कैसे कमाएं ?” आप सभी की बहुत मदद की होगी। यदि आप अभी भी इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए टिप्पणी में या ब्लॉगिंग एलिमेंट्री के कम्युनिटी फोरम पर अपना प्रश्न पूछें।

इस ब्लॉग का अनुवाद अंग्रेजी से हिंदी भाषा में दिव्या पटेल जो की दिव्या दैनिका मंच की संस्थापिका हैं द्वारा किया गया है।

Akriti Mattu