क्वोरा का उपयोग करने वाले हर व्यक्ति को क्वोरा के पार्टनर प्रोग्राम  के बारे में पता होना चाहिए।  क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने इस सवाल के जवाब पर सभी को ध्यान देने की आवश्यकता है।

मैं क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बहुत समय से हूँ। इसलिए प्रोग्राम का हिस्सा बनने के बाद जो भी मेरे अनुभव और पहलु हैं, मैं उन सभी को आपके साथ साँझा करुँगी। क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने और पैसे कमाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के शुरुआती दौर में ही मुझे इस प्रोग्राम में शामिल होने का अवसर मिल गया था। इसलिए, मैं अपने अनुभव आपके साथ साझा करना चाहूंगी। इससे आपको भी क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने में मदद मिल जाएगी।

मेरा QPP आमंत्रण

वर्ष 2022 क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने – आइये जानते हैं

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम 2020 में शामिल होने की बात जब से हुई है,  इंटरनेट इस विषय में गलत सूचनाओं से भर गया है।

इसलिए, सभी मिथ्यों को दूर और सही जानकारी देने के लिए, मैंने क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के बारे में और क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के तरीके के बारे में व्याख्या करते हुए एक वीडियो बनाया है

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के ऊपर बना मेरा वीडियो आपको और अधिक स्पष्टता प्रदान करेगा।

एक बात हमेशा याद रखें की आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में केवल आमंत्रित किये जा सकते हैं,इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग इंटरनेट पर क्या लिख रहे हैं।

सच्चाई यह है कि क्वोरा खुद ही लोगों को क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है। ध्यान रखें, क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कोई आमंत्रण लिंक मौजूद नहीं है।

जब क्वोरा आपको आमत्रण भेजेगा तभी आप क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं और सवाल पूछ कर $500 या इससे अधिक तक पैसा कमा सकते हैं। हमारी मुद्रा में यह बहुत अधिक राशि बनती है | $500 का मतलब है लगभग 30,000 रुपये!

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बारें में 7 ऐसी गलतफहमियां जो अक्सर लोगों को होती हैं

अब मैं आप सभी को 7 ऐसी आम गलतफहमियां बताने वाली हूँ जो अक्सर लोगों में क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने को लेकर होती हैं।

1. क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के आमंत्रण प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता क्वोरा को ईमेल कर सकते हैं

यह सरासर गलत है। कोई भी उपयोगकर्ता क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए क्वोरा को ईमेल नही कर सकता। क्वोरा खुद लोगों की एक सूची तैयार करता है और उन्हें अपने पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है।

ईमेल आईडी Partners@quora.com क्वोरा पर पार्टनर प्रोग्राम के अनुरोध भेजने के लिए बिल्कुल भी नहीं है। यह उन सदस्यों के लिए है जो क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का उपयोग करते वक्त किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

2. क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपके पास 100,000 व्यूज (दृष्टियता) होने चाहिए

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट पर 100,000 व्यूज होने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बस अच्छे से क्वोरा प्लेटफॉर्म पर गुणवन्ता प्रदान करते रहना हैं। यानि की आप बस अच्छी गुणवन्ता वाले सवाल और जवाब देने का सिलसिला बनाये रखें।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम से जुड़े इसी सवाल पर किसी सदस्य ने जवाब दिया है | आप चाहे तो देख सकते हैं।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने

3. क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के मौजूदा सदस्य नए सदस्यों को प्रोग्राम के लिए आमंत्रित कर सकते हैं

क्वोरा के किसी भी मौजूदा सदस्य के पास किसी भी सदस्य को क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में आमंत्रित करने का अधिकार नहीं है। आप किसी भी प्रकार के लिंक को साझा नहीं कर सकते, ना ही मौखिक निमंत्रण, ना ईमेल आमंत्रण – कुछ भी नहीं।

वर्तमान में क्वोरा द्वारा ऐसे किसी तरीके की अनुमति नहीं है। सिर्फ क्वोरा ही अकेले संभावित सदस्यों को निमंत्रण भेजता है।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने

4. उपयोगकर्ता क्वोरा को पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए भुगतान करते हैं

कोई भी क्वोरा को भागीदार कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए भुगतान नहीं कर सकता। क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का इरादा उन लोगों को मंच पर बनाये रखने का है, जो जायज़ सवाल पूछे जिससे क्वोरा पर अच्छी गुणवत्ता वाला कंटेंट बने।

इसलिए क्वोरा पैसे लेके आमंत्रण बेचने का काम नहीं करता। क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के बारे में ऐसी झूठी जानकारी पर विश्वास करना अज्ञानता है।

5. केवल अच्छी अंग्रेजी बोलने वाले ही क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किये जाते हैं

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम केवल अंग्रेजी में ही नहीं , बल्कि ये दुनिया भर में बोली जाने वाली कई अन्य भाषाओं में सक्रिय (मौजूद) है

हमारे अपने देश भारत में, क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम हिंदी और अंग्रेजी दोनों के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

6. सिर्फ यूएसए (अमेरिका) के नागरिक ही क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं

मैं भारत की नागरिक हूँ, न की अमेरिका की, फिर भी मैं नवंबर 2018 से क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा हूँ। इसलिए, यह कहना बिलकुल गलत है कि क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम केवल अमेरिका के नागरिकों के लिए है

पार्टनर प्रोग्राम निश्चित रूप से अमेरिका के उपयोगकर्ताओं के साथ शुरू हुआ (चूंकि क्वोरा एक कंपनी के रूप में अमेरिका में आधारित है) लेकिन यह धीरे-धीरे दुनिया भर में  विस्तारित होना शुरू हुआ।

क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने

7. क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कई वर्षों से उपयोगकर्ताओं को क्वोरा पर सक्रिय होने की आवश्यकता है

किसी भी उपयोगकर्ताओं को क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का निमंत्रण प्राप्त करने के लिए वर्षों तक सक्रिय रहने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस क्वोरा की नीतियों और दिशानिर्देशों का अच्छी तरह से पालन करना है।

साथ ही साथ क्वोरा मंच पर अच्छी गुणवन्ता वाला कंटेंट लिखते रहना है। ऐसा करने पर आप जल्द ही क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन जाएंगे।

यदि आप क्वोरा के सक्रिय और गुणवन्ता देयी उपयोगकर्ता हैं,  तो आप निश्चित रूप से क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो पाएंगे। इसलिए, बिल्कुल भी ऐसे किसी गलत सुचना के आधार पर भविष्य में क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का एक सभ्य सदस्य होने के मौके को ना गवाएं।

क्वोरा एक स्पेस चलाता है जिसे क्वोरा पार्टनर के नाम से जाना जाता है। यहां उनकी टीम क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के बारे में जानकारी देती रहती है। प्रामाणिक और सही जानकारी प्राप्त करने के लिए इस स्पेस से जरूर जुड़ें।

आज मैंने आप सभी को इस ब्लॉग के माध्यम से बताया की क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा कैसे बने ? अगर आपके मन में इसे लेकर कोई सवाल हैं तो कमेंट या समुदाय मंच पर अपने सवाल जरूर पूछे। मैं आपके सवालों का जवाब जरूर दूंगी।

इस ब्लॉग का अनुवाद अंग्रेजी से हिंदी भाषा में दिव्या पटेल जो की दिव्या दैनिका मंच की संस्थापिका हैं द्वारा किया गया है।

Akriti Mattu